Friday, 17 June 2016

वैक्सिंग करने के सही तरीके


मुलायम व टैन फ्री त्वचा के लिए वैक्सिंग एक कारगर उपाय साबित हो सकता है, बशर्ते आपको वैक्सिंग का सही तरीका मालूम हो ।

वैक्सिंग करते समय धीरज रखना जरूरी है, फिर चाहे आप वैकिंसग घर पर करें या पालर में कराएं ।

वैक्स से पहले : अगर आप पहली बार वैक्स करा रही हैं, तो पार्लर में वैक्स कराना ही ठीक रहेगा । त्वचा संवेदनशील है, तो कहीं जाने से कम से कम 24 घंटे पहले वैक्स कराएं, क्योंकि अकसर वैक्स कराने के बाद त्वचा पर लाल चकत्ते उभर आते हैं, जो साफ होने में एक दिन का समय लेते हैं । वैक्स हमेशा स्ट्रिप से खींचनेवाली ही कराएं । हाथ-पैरों पर गरम वैक्स से छाले ना पड़ें, इसके लिए वैक्स के पैक पर दिए निर्देश पढ़ने के बाद ही ज्यादा या कम गरम करें, क्योंकि कुछ वैक्स को हल्का गरम करके, तो कुछ को ज्यादा गरम करके इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए होते हैं । वैक्स लगाने से पहले त्वचा पर या तो हल्की सी बर्फ मल लें, जिससे वह हिस्सा सुन्न हो जाए और वैक्स का दर्द महसूस ना हो या फिर पाउडर लगा कर वैक्स स्ट्रिप लगाएं, फिर स्ट्रिप के ऊपर पाउडर लगाएं । अपर लिप या ठोड़ी पर कटोरी वैक्स कराएं ।

वैक्स के बाद : वैक्स करने के बाद गुनगुने पानी में कपड़ा निचोड़ कर त्वचा साफ करें । उसके बाद बॉडी ऑइल लगाएं | इनग्रोन बालों की समस्या से बचने के लिए नहाने से पहले रोज त्वचा को एक्सफोलिएट करें । वैक्स करने के तुरंत बाद त्वचा को एक्सफोलिएट करने से त्वचा जल्दी एक्सफोलिएट होती है, मगर उस पर जलन/खुजली, भी हो सकती है । ऐसे में त्वचा पर सनस्क्रीन या सनब्लॉक लगाएं । वैक्स करने से पहले या बाद में आपको क्या करना है, यह तो आपको पता चल गया है । आइए, अब आपको घर पर आसानी से वैक करने के उपाय भी बता दें ।

टांगों की वैक्स


1. वैक्स करने से पहले व बाद में त्वचा को साफ जरूर करें, क्योंकि वैक्सिंग के बाद त्वचा पर संक्रमण होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं । ऐसा तब होता है, जब त्वचा पर बैठा बैक्टीरिया खुले रोमछिद्रों से त्वचा में प्रविष्ट कर जाता है ।

2. डिब्बे पर दिए निर्देश के अनुसार वैक्स को गरम करें । गरम करने के बाद गुनगुने पानी के टब या पतीले में रख कर वैक्स का प्रयोग करें । ऐसा करने से वैक्स जल्दी ठंडी नहीं होगी और आपका बार-बार वैक्स गरम करने का झंझट भी कुछ कम होगा ।

3. अब सूती कपड़ा ले कर उसे 4 इंच चौड़ा काट कर थोड़ी लंबी वैक्स स्ट्रिप बना लें और स्पैच्युला से वैक्स टांगों पर ऊपर से नीचे की तरफ यानी बालों के उगने की दिशा में लगाएं । अब स्ट्रिप को वैक्स पर लगाएं और थोड़ा सा कपड़ा नीचे से खींचने के लिए छोड़ दें ।

4. स्ट्रिप लगाएं और एक हाथ से त्वचा को कस कर पकड़ लें, खास तौर पर जांघों की त्वचा को कस कर पकड़े रहें, क्योंकि यहां की त्वचा थोड़ी ढीली होती है । अब दूसरे हाथ से स्ट्रिप को बाल उगने की विपरीत दिशा में जोर से एक ही बार में खींच दें ।

बिकनी एरिया

1. सबसे पहले त्वचा को कीटाणुरहित करें । इसके लिए रुई का फाहा लें और उसे अल्कोहल में डुबो कर उस हिस्से को साफ करें ।

2. घर में स्वयं वैक्स कर रही हैं, तो केवल उस हिस्से के उन्हीं बालों को निकालें, जो आपके बिकनी पैंटी पहनने पर दिखायी दें । इसमें आपको स्ट्रिप की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये संवेदनशील हिस्से हैं और यहां वैक्स की मोटी परत लगायी जाएगी, जिसे खींचने पर दर्द नहीं होगा ।

3. वैक्स को स्पैच्युला से बालों के उगने की दिशा में लगाएं । हो सकता है कि स्पैच्युला तिरछा करके वैक्स लगायी जाए ।

4. अब वैक्स को 7 सेकंड के लिए सूखने दें, फिर वैक्स को थोड़ा सा किनारे से उखाड़ कर निकाल दें । इन हिस्सों पर वैक्स को छोटे-छोटे हिस्सों में विभाजित करके लगाएं । ऐसा करने से वैक्स लगाने और उतारने दोनों में आसानी होगी । त्वचा पर जलन या छिलने से बचने के लिए एक हाथ से त्वचा को कस ले और दूसरे हाथ से कस कर वैक्स खींच कर निकाले ।

5. त्वचा पर कैमोमाइल या एलोवेरा युक्त लोशन लगाएं ।

ऊपरी होंठ की वैक्स


1. सबसे पहले त्वचा को कीटाणुरहित करें । इसके लिए रुई का फाहा लें और उसे अल्कोहल में डुबो कर उस हिस्से को साफ करें ।

2. मुंह के आसपास अकसर अलग-अलग दिशा में बाल उगते हैं । इसलिए ऊपरी होंठ पर उगे बालों को 3-4 हिस्सों में बांट लें ।

3. अब बाल उगने की दिशा के हिस्से पर वैक्स लगाएं । इसमें वैक्स की मोटी परत बालों पर थपथपा कर लगाते हैं और बालों के उगने की विपरीत दिशा में खींच कर निकालते हैं ।

4. होंठों के ऊपर लगानेवाली वैक्स की परत कम से कम केले के छिलके जितनी मोटी होनी जरूरी है । इसे लगाने के बाद उंगली से दबा कर चिपका दें, जिससे वैक्स बाल पकड़ सके । इसे 7-10 सेकंड तक लगा रहने दें ।

5. वैक्स छुड़ाते वक्त वैक्स को थोड़ा सा ऊपर उठा कर बाल उगने की विपरीत दिशा में खींचते हैं । ऊपरी होंठ के बीच का हिस्सा सबसे संवेदनशील होता है, इसलिए इस हिस्से को सबसे आखिर में वैक्स किया जाना चाहिए ।

6. अब किनारे से वैक्स को थोड़ा सा उठा कर तेजी से खींच दें और एंटीसेप्टिक लोशन लगा लें ।

क्या है शुगरिंग


शुगरिंग एक प्रकार हेयर रिमूवल तकनीक है | इसमें वैक्स शहद या चाशनी में मिला कर बनाया जाता है । यह संवेदनशील त्वचा के लिए बेहतरीन है । आमतौर पर साधारण वैक्सिंग तकनीक में बाल उगने की विपरीत दिशा में स्ट्रिप खींच कर बालों को निकाला जाता है, जबकि शुगर वैक्सिंग में बाल उगने की दिशा में बालों को निकाला जाता है, जिससे दर्द और जलन कम होती है । पानी में घुली चीनी को ठंडा या गरम दोनों तरह से प्रयोग में लाया जा सकता है । यह तकनीक स्ट्रिप के साथ और बिना सूती स्ट्रिप के भी की जा सकती है और इसे साफ करना भी आसान है । एक जगह के बाल पूरी तरह निकालने के लिए हो सकता है कि आपको एक से ज्यादा बार इस तकनीक का प्रयोग करना पड़े |


No comments:

Post a Comment