Friday, 17 June 2016

लंबे व घने बाल पाने के उपाय Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe


बालों को लंबा व भारी दिखाने के लिए हेअर एक्सटेंशन का प्रयोग फैशन में है । क्या है यह हेअर एक्सटेंशन ?

हेअर एक्सटेंशन प्राकृतिक व सिंथेटिक बालों से बने होते हैं । इनकी कीमत, क्वालटी और वे कितने टिकाऊ हैं, पर निर्भर करती है । इन्हें अगर सही तकनीक और पूरी सावधानी से बालों में लगाया जाए तो उनको किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचती है और प्राकृतिक बाल लंबे व घने हो सकते हैं ।

ऐसे लगाते हैं एक्सटेंशन Balon Me Extension Kaise Lagaye

मार्केट में कई तरह के हेअर एक्सटेंशन उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें लगाने के 2 ही तरीके हैं-प्रत्येक स्ट्रेंड में एक्सटेंशन लगाना व वेफ्ट (बाना) में लगाना । प्रत्येक स्ट्रेंड में एक्सटेंशन लगानेवाली तकनीक में तकरीबन 20-25 हेअर स्ट्रेंड्स लिए जाते हैं (जो प्राकृतिक व सिंथेटिक दोनों प्रकार के उपलब्ध हैं) और प्राकृतिक बालों को विभिन्न हिस्सों में विभाजित करके प्रत्येक हिस्से पर या बुन कर, ग्लू से, हीट से, मेटल रॉड या फिर वैक्स या पॉलिमर से लगाए जाते हैं । इन सभी तकनीकों में रसायन या किसी अन्य वस्तु से कोटिंग की जाती है, फिर हेअर एक्सटेंशन लगाया जाता है ।


हेअर एक्सटेंशन बालों में पूरी सफाई से बिना तकलीफ के लगाए जाने चाहिए । इन्हें लगाने के लिए खास गोंद से बालों पर इनको चिपकाया जाता है, फिर गरम चिमटे से बालों को प्रेस किया जाता है, जिससे वे अच्छे से बालों पर चिपक जाएं । अगर इन्हें सफाई से लगाया जाए, तो असली-नकली बालों में फर्क का पता लगाना मुश्किल काम है । इस पूरी प्रक्रिया में कुछेक घंटे लगते हैं और लगभग 3 से 6 महीने तक बने रहते हैं, फिर इन्हें निकाल कर दोबारा लगाना जरूरी हो जाता है । इन्हें निकालने के लिए एक खास तरह का सॉल्यूशन आता है, ताकि आपके प्राकृतिक बालों को किसी प्रकार की क्षति ना पहुंचे । हेअर एक्सटेंशन लगाते वक्त अपने बालों के रंग को ध्यान में जरूर रखें, तभी बालों का लुक एकदम प्राकृतिक आएगा ।

जरुरी है देखभाल Hair Extension Ki Dekhbhal Kaise Kare

हेअर एक्सटेंशन की देखभाल प्राकृतिक बालों की देखभाल के मुकाबले काफी अलग होती है । इन्हें मेंटेन करने के लिए आपको क्या कुछ करना चाहिए, जिससे ये ज्यादा समय तक टिके रहें, आइए जानते हैं-

1. बाल ना उलझें, इसके लिए पहले उंगलियों से बालों को सुलझा लें ।

2. हमेशा मुलायम ब्रिसलवाला ब्रश इस्तेमाल करें और बाल हमेशा हल्के हाथ से काढें ।

3. सोते वक्त बालों को हल्के हाथ से ऊपर की तरफ ले जा कर बांधे ।

4. अपने बालों में लगे हेअर एक्सटेंशन को कभी भी घर पर स्वयं ना रंगें ।

5. हेअर एक्सटेंशन पर कंडीशनर या सिलिकॉन बेस लिए उत्पाद प्रयोग में ना लाएं । ऐसा करने से चोटी फिसलेगी ।

कितनी हो लंबाई Hair Extension Ki Lambai Kitni Hone Chahiye

आजकल चोटीवाले हेअर एक्सटेंशन भी उपलब्ध हैं । ये सबसे महंगे होते हैं और ज्यादा समय तक चलते भी हैं । ये 100 प्रतिशत प्राकृतिक बालों के बने होते हैं । ये उन महिलाओं के बाल होते हैं, जो बालों को बेचने के लिए ही उन्हें बढ़ाती हैं । हेअर एक्सटेंशन अमूमन 26 इंच से 30 इंच तक लंबे लगाए जा सकते हैं । इससे ज्यादा लंबा हेअर एक्सटेशन लगाने से स्कैल्प पर जोर पड़ेगा, जिससे प्राकृतिक बालों को नुकसान पहुंच सकता है । मध्यम कद की महिला के लिए हेअर एक्सटेंशन की लंबाई 22 इंच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए । हेअर एक्सटेंशन कभी भी कानों के नीचे के बालों से नहीं लगाए जाने चाहिए । इन्हें लगाने के बाद पोनीटेल या फ्रेंच प्लेट बनायी जा सकती है ।

क्या आप जानती हैं Balon Ki Samasya 40 Ke Baad

एक स्टडी के अनुसार 40 प्रतिशत महिलाओं में 40 साल की उम्र के बाद गंजापन आने लगता है, जिसे फ़ीमेल पैटर्न हेअर लॉस कहते हैं । यह हारमोनल बदलाव के अलावा पौष्टिक भोजन के अभाव व क्रैश डाइटिंग के कारण भी हो सकता है । विग के बजाय हेअर एक्सटेंशन महंगा, पर एक बेहतर विकल्प है ।

कुछ टिप्स Balon Ke Liye Tips

1. बालों में हेअर डाई का प्रयोग करने से डर्मेटाइटिस की समस्या हो सकती है, जिसमें सिर में हल्की खुजली होने से ले कर बाल झड़ भी सकते हैं ।

2. हेअर एक्सपर्ट का मानना है कि रंगों के सही इस्तेमाल ना किए जाने के कारण ही समस्याएं आती हैं । रंग या डाई को स्कैल्प पर रगड़े नहीं ।

3. अगर स्कैल्प की त्वचा संवेदनशील है, तो हर 6 हफ्ते में एक बार डाई करें ।

4. दस्ताने पहन कर रंग लगाने से पहले चूड़ियां व अंगूठी उतार दें ।

5. जरूरत कर्लर लगाते वक्त समय का ध्यान रखें । ज्यादा समय तक कलर लगाने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है ।

6. बालों को धोते वक्त ध्यान रखें कि रंग अच्छे से निकल जाए ।

No comments:

Post a Comment