Friday, 17 June 2016

डैंड्रफ को कहें न

स्त्री-पुरुष की आम समस्या है डैंड्रफ। बालों की सेहत के लिए सही खानपान और देखभाल जरूरी है। कुछ घरेलू उपाय भी आपको रख सकते हैं रूसी से आजाद। जानिए इनके बारे में।

स्त्री-पुरुष की आम समस्या है डैंड्रफ। बालों की सेहत के लिए सही खानपान और देखभाल जरूरी है। कुछ घरेलू उपाय भी आपको रख सकते हैं रूसी से आजाद। जानिए इनके बारे में।

डैंड्रफ एक आम समस्या है, जो सिर में मौजूद मृत कोशिकाओं से पैदा होती है। इससे सिर में खुजली होती है और बाल झडऩे लगते हैं। साथ ही माथे, गर्दन, बांहों आदि में एक्ने या छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। सिर की सही ढंग से स$फाई न होना, तेल की कमी, तनाव, हॉर्मोनल समस्याएं, खानपान में पोषक तत्वों की कमी और पानी की कमी जैसे कई कारण हैं इसके।

सिर की रूसी से निजात पाने के लिए ये उपाय आजमाए जा सकते हैं।

नीम पेस्ट और दही

नीम के पत्तों का पेस्ट बना कर दही में मिलाएं और इसे सिर पर लगाएं। इससे बालों का गिरना कम होता है और बाल जल्दी स$फेद भी नहीं होते। साथ ही बालों की बढ़त भी अच्छी होती है।

ग्रीन टी

बालों को अच्छी तरह शैंपू करने के बाद इस पर ग्रीन टी के बैग्स क ा इस्तेमाल कर सकते हैं। ह$फ्ते में तीन-चार बार टी बैग्स से बालों की अच्छी तरह मसाज करें। ग्रीन टी प्राकृतिक होती है, इसलिए यह बालों के लिए बहुत लाभदायक है।

प्याज का रस

प्याज को पीस कर रस निकालें। इसे सिर के हर हिस्से पर इस तरह मलें कि हर बाल कवर हो। कुछ देर यूं ही लगे रहने दें। सूखने के बाद अच्छी तरह शैंपू करें। इससे डैंड्रफ की समस्या में आराम मिलेगा।

चुकंदर

चुकंदर का पेस्ट बना कर बालों में लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगे रहने दें। सूखने के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। चुकंदर का पेस्ट बालों में मजबूती और चमक लाता है। बेहतर नतीजों के लिए इस पेस्ट में हिना का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तेल-कपूर

सिर को ठंडा रखने के लिए तेल में थोड़ा सा कपूर मिला कर सिर की अच्छी तरह मालिश करें। ह$फ्ते में एक बार इस उपाय को आजमाने से रूसी और खुजली से राहत मिलेगी।

गर्म तेल

बालों में चमक और मजबूती लाने के लिए सिर पर गर्म तेल से मालिश करें। इससे बालों की त्वचा को पोषण मिलता है। तेल सिर को गर्माहट भी प्रदान करता है।

No comments:

Post a Comment