Menu

Friday 17 June 2016

जैतून के तेल के फ़ायदे Health Benefits Of Olive Oil For Hair Face In Hindi Figaro Skin Uses Hair Growth Jaitun Oil Good Whitening Zaitoon


जैतून का तेल जिसे ज्यादातर लोग ऑलिव ऑयल के नाम भी से जानते है और इसका का सेवन हम कई सालों करते भी चले आ रहें है। परन्तु फिर भी आजतक बहुत से लोग इसके स्वास्थवर्धक फायदों से अनजान है और जिन फायदों के बारे में आप इस पोस्ट में जानेंगे।

त्वचा निखारे जैतून का तेल :- 

वैसे तो जैतून के तेल के अनेक फायदे हैं। परन्तु इससे होने वाला प्रमुख लाभ यह है की इसके प्रयोग से आप दमकती हुईं त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए बस आप नहाने के पश्चात् इससे अपनी बॉडी पर की मालिश करें। जिससे आपके शरीर का कालापन दूर हो जायेगा और आप एक अनोखा सौंदर्य मिलेगा।

मोटापे से निजाद दिलाए जैतून का तेल :- 

यदि आप अपने घर में भोजन बनाने के लिए अन्य तेलों की जगह जैतून के तेल का उपयोग करें। तो आप अपने शरीर में बढ़ रही अनावश्यक चर्बी पर कंट्रोल कर एक अच्छी बॉडी पा सकते हैं। क्योंकि इसमें अन्य तेलों की तुलना में ट्रांस फैट की मात्रा ना के बराबर होती है। जिससे मोटापा नहीं बढ़ता।

जैतून के तेल से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है 

जैतून के तेल का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है। क्योंकि की इसमें सैचुरेटेड फेट की मात्रा कम होती हैं। जो शरीर में कॉलेस्टेरोल की मात्रा को संतुलित बनाए रखता है। जिससे हार्ट - अटैक की संभावना कम हो जाती है। इसलिए इस तेल को अपने भोजन जरूर शामिल करें।

जैतून के तेल से मधुमेह में आराम मिलता है 

जिन लोगों को मधुमेह यानि डायबिटीज की शिकायत हो वो अपने आहार में अन्य तेलों की जगह जैतून के तेल का प्रयोग करे। क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट ना मात्र के लिए होता है जिससे आपका सुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

बालों को मजबूत बनाए जैतून का तेल 

बालों के लिए ऑलिव आयल की मालिश बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। क्योंकि इससे मालिश करने से बालों कंडीशनिंग होती है और साथ ही आपके बाल मुलायम एवं सिल्की हो भी बने रहते हैं और यदि आपके बालों में रूसी हो। तो वो भी ख़त्म हो जाती है।

No comments:

Post a Comment