Friday, 17 June 2016

सफेद बालों को काला कर देंगे ये 10 सुपर फूड, जल्द दिखेगा असर

बाजार में बिकने वाले हेयर डाइ से बाल तो काले किये जा सकते हैं लेकिन इसके दुष्प्रभावों को भी नजरअंदाज नही किया जा सकता। इसलिये हम आपके लिये लाये हैं कुछ घरेलू उपाय

उम्र के साथ-साथ अगर बाल सफेद होने लगे तो ये चिंता का विषय नही है, लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल, खाने-पीने की गलत आदतें, स्ट्रेस आदि के कारण युवा वर्ग के बाल सफेद होते जा रहे है। कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पाया जा सकता है।

1. आंवला

सफेद बालों के इलाज के लिये आंवला सबसे बेहतर है। इसके लिये आंवले को चार टुकड़ों में काट लें और इन्हें छाया में सुखा लें। अब इन टुकड़ों को नारियल के तेल में उबाल लें और ठंडा करके एक शीशी में भरकर रख लें। इस तेल से बालों में मालिश करें इससे बालों का रंग तो काला होगा ही साथ ही बाल पहले से अधिक मुलायम भी हो जाएंगे।
2. करी पत्ता

सफेद बालों के इलाज के लिये करी पत्ते के भी बहुत फायदे हैं। इसके लिये एक कटोरी करी पत्ते में छाछ मिलाकर पीस लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर 30 मिनट के लिये छोड़ दें और फिर बाल धो लें।

3. कैरट सीड्स ऑयल

कैरट सीड्स ऑयल (गाजर के बीज का तेल) और सीसम ऑयल (तिल का तेल) का मिश्रण भी सफेद बालों का एक कारगार इलाज है। इस मिश्रण को तैयार करने के लिये आधा चम्मच कैरट सीड्स ऑयल में चार चम्मच सीसम ऑयल मिला लें और इस तेल को बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करें। बाल धोने के लिये गुनगुने पानी के साथ शैम्पू का प्रयोग करें। इस मिश्रण को एक माह तक फ्रिज में रखा जा सकता है। इससे धीरे-धीरे आपको असमय सफेद होने वाले बालों से छुटकारा मिल जायेगा।

4. मेथी दाना

मेथीदाना हमारे स्वास्थ्य के लिये तो फायदेमंद है ही साथ ही इसके नियमित प्रयोग से सफेद बाल भी काले किये जा सकते हैं। इसके लिये एक चम्मच मेथीदाने को रात के समय एक कटोरी पानी में भिगो दें, सुबह उसे हाथ से मसलकर खाली पेट पी लें। चार से छ: माह तक पीकर देखिये आपको इसका असर नजर आने लगेगा।

5. घी

खाने में देसी घी के प्रयोग से स्वाद ता बढ़ता ही है, साथ ही ये सेहत के लिये भी फायदेमंद है। लेकिन अगर देसी घी से बालों की जड़ों में मालिश की जाये तो ये सफेद बालों को भी काला किया जा सकता है।

6. प्याज

प्याज तो सभी के घरों में होती है। सफेद बालों को काला करने का ये भी एक सबसे सरल तरीका है। इसके लिये प्याज का जूस या पेस्ट बनाकर इसे बालों की जड़ों में लगाये। इसके नियमित प्रयोग से आपके बाल तो काले होंगे ही साथ ही आपके बालों का झडऩा भी बंद हो जायेगा।

पढें: समर के लिये बेस्ट हैं ये सीक्रेट

7. काली मिर्च

चार चम्मच दही, 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाया जाये तो इससे बालों की सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

8. तिल का तेल

1 चम्मच तिल के तेल में चार चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाये। अब इस मिश्रण से सिर पर 20 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद पानी से सिर धो लें। नियमित प्रयोग से सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

9. ब्लैक टी

एक कप ब्लैक टी में एक चम्मच नमक मिलाकर इसे बालों में लगाकर एक घंटे के लिये छोड़ दें उसके बाद बाल धो लें।

10. विटामिन बी

बालों का असमय सफेद होने का एक कारण है शरीर में विटामिन बी की कमी। इसकी पूर्ति के लिये ये जरूरी हैं कि हम विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें। दही, हरी पत्तेदार सब्जियां, गेंहू, सूखे मेवे, ओट्स और फल विटामिन बी के मुख्य स्त्रोत हैं, इसलिये इनका सेवन नियमित रूप से करें।

No comments:

Post a Comment