Menu

Friday 17 June 2016

मेकअप के साथ प्राकृतिक सुंदरता पाने के आसान टिप्स


कहते हैं सजना संवरना तो हम महिलाओं का अधिकार है। दुनिया की शायद ही कोई ऐसी सामान्य महिला होगी, जो संवरती न हो। और संवरने के लिए मेकअप सबसे अहम माना जाता है। लेकिन, कहते हैं ना सादगी का कोई सानी नहीं। मेकअप तभी अच्छा लगता है, जब वह नेचुरल लुक दे। हर महिला की चाहत होती है कि वो खूबसूरत दिखे, फिर चाहे वह मेकअप से आयी रंगत हो या फिर नेचुरल ब्यूटी। यदि मेकअप को अच्छे से किया जाए तो वह आपकी सुंदरता को बढ़ा देता है।

आप चाहती हैं कि आपका मेकअप नेचुरल लगे और इस चक्कर में कई बार आप कम मेकअप लगा लेती हैं और कई बार आप ओवर करेक्ट कर मेकअप की मात्रा बढ़ा देती हैं। दोनों ही सूरतों में आप नेचुरल मेकअप की खूबसूरती का लुत्फ नहीं उठा पातीं। तो चलिए हम आपको बताते हैं

नेचुरल मेकअप हासिल करने के टिप्स-

फाउंडेशन 


हमेशा अपनी स्किन से मैच करता हुआ फाउंडेशन शेड ही चुनें। यदि आपकी स्किन पीलापन लिये है तो येलो कलर का फाउंडेशन लगाएं। गोरे रंग की लड़कियां गुलाबी फाउंडेशन लगा सकती हैं।

ब्रोंज इफेक्ट


नेचुरल रंग का इस्तेमाल करें। बहुत गहरे रंगों के इस्तेमाल से बचें। क्योंकि इससे आपकी बड़ी कठोर छवि बनती है। बहुत ज्यादा सफेद और पीले रंग का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा बनावटी लगता है।

पाउडर का प्रयोग


अपनी स्किन के मिजाज के अनुरूप क्रीम या पाउडर में से किसी एक को चुनें। यदि आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है तो आप पाउडर का चुनाव करें। यह आपकी स्किन के साथ ज्यादा बेहतर ढंगे से मिक्स हो जाता है। और यदि आपकी स्किन ड्राई है तो क्रीम बेस का प्रयोग करें, ताकि मेकअप कुछ घंटों बाद ही फैलने न लगे।

ब्लशर का प्रयोग


गालों के ऊपरी हिस्से पर ब्लश ऑन करें, लेकिन ध्यान रखें ज्यादा ब्लश ऑन न करें वरना आप का रूप संवरने के बजाय बिगड़ जाएगा। साथ ही ब्रिक टोन ब्लश ऑन का चुनाव करें-यह सभी के लिए काम करता है।

ब्लैंड करें


अपने मेकअप को नेचुरल बनाने की मास्टर ट्रिक है उसे एकसार करना। नाक पर हल्का सा लगायें और गालों की तरफ ब्लैंड कर दें।

नेचुरल मेकअप करने के टिप्स
अक्सर हम लोग मेकअप करते हैं किंतु फाउंडेशन, फेस पावडर आदि लगाने से हमारे चेहरे पर मेकअप की एक मोटी परत नजर आती है, जिससे हमारा मेकअप नेचुरल नहीं लगता है। यदि आप मेकअप से पहले त्वचा पर प्राइमर का प्रयोग करते हैं तथा उसको लगाने के बाद मेकअप करते हैं तो आपका मेकअप एकदम नेचुरल लगेगा।
कई बार मेकअप करने के बाद भी आपकी आंखों के काले घेरे व गर्दन का रंग अलग ही नजर आता है, जिससे आपका किया कराया मेकअप किसी काम का नहीं रहता। आंखों के काले घेरों को छुपाने के लिए उस स्थान पर नेचुरल लाइट ऑइल फ्री कंसीलर लगाएं। इससे आपके आंखों के नीचे के काले घेरे छुप जाएंगे।
मेकअप स्पंज को गीला कर आप उस पर एक-दो बूंद फ्री लिक्विड फाउंडेशन की डालकर उसे पूरे चेहरे पर घुमाएं। इससे आपका फाउंडेशन एक सा लगेगा।
लिपस्टिक आपके मेकअप को एक परफेक्ट लुक देती है इसलिए मेकअप करते वक्त होंठों पर लिपस्टिक लगाना न भूलें। यदि आपके होंठ मोटे हों तो गहरे रंग की लिपस्टिक लगाएँ।
होंठों पर लिपस्टिक अधिक समय तक टिकी रहे, इसके लिए होंठों पर थोड़ा सा फाउंडेशन लगाएँ। उसके बाद होंठों पर हल्का सा फेस पावडर लगाते हुए लिप लाइनर से आउट लाइन बनाएं। उसके बाद ब्रश की सहायता से लिपस्टिक लगाएं।

No comments:

Post a Comment